A PHP Error was encountered

Severity: Warning

Message: fopen(/home2/aryamantavya/public_html/darshan/system//cache/ci_sessiond4f0d950f5c47cd16d2206858a5d1ac0e79f52a2): failed to open stream: Disk quota exceeded

Filename: drivers/Session_files_driver.php

Line Number: 172

Backtrace:

File: /home2/aryamantavya/public_html/darshan/application/controllers/Darshancnt.php
Line: 12
Function: library

File: /home2/aryamantavya/public_html/darshan/index.php
Line: 233
Function: require_once

A PHP Error was encountered

Severity: Warning

Message: session_start(): Failed to read session data: user (path: /home2/aryamantavya/public_html/darshan/system//cache)

Filename: Session/Session.php

Line Number: 143

Backtrace:

File: /home2/aryamantavya/public_html/darshan/application/controllers/Darshancnt.php
Line: 12
Function: library

File: /home2/aryamantavya/public_html/darshan/index.php
Line: 233
Function: require_once

वेदान्त-दर्शन-COLLECTION OF KNOWLEDGE
DARSHAN
दर्शन शास्त्र : वेदान्त-दर्शन
 
Language

Darshan

Adhya

Shlok

सूत्र :अक्षरम् अम्बरान्तधृतेः 1/3/10
सूत्र संख्या :10

व्याख्याकार : स्वामी दर्शनानन्द सरस्वती

अर्थ : पदार्थ- (अक्षरम्) परमात्मा ही अक्षर है (अम्बरान्त धृतेः) पृथ्वी से आकाश पर्यन्त सबको धारण करनेवाला होने से।

व्याख्या :
भावार्थ- क्योंकि पृथ्वी आदि प्रत्येक भूत को धारण किये हुए है और उसी के सहारे सब जगत् चल रहा है; इस कारण अक्षर से प्रयोजन यहाँ परमात्मा ही है। प्रश्न- अक्षर नाम वर्णों (हरफों) का है और वर्ण एक शब्द के अन्दर माला के मनके के समान विद्यमान हैं; इस कारण अक्षरों को ही उस स्थान पर मानना उचित है। उत्तर- अक्षरों से ही शब्द बने हुए हैं अर्थात् शब्दारूपी जो माला है, उसके मनके अक्षर हैं; परन्तु वह पिरोये हुए किसमें हैं? यह सिद्ध नहीं होते; इस कारण अक्षरों का अर्थ उस स्थान पर अक्षर शब्दों से नहीं, किन्तु परमात्मा ही अक्षर शब्द लेना उचित है; क्योंकि पृथ्वी, जल, अग्नि, वायु और आकाश के भीतर व्यापक होने से जिस प्रकार सूत्र माला के मनकों को स्थिर रखता है, जिससे वह कंठ में अपने-अपने स्थान पर स्थित रहते हैं; ऐसे ही परमात्मा सब वस्तुओं को अपने-अपने स्थान पर स्थिर रखता है। प्रश्न- पृथ्वी से आकाश पर्यन्त करनेवाली प्रकृति भी है; इसमें ब्रह्मा ही क्यों समझे?