Commentary by : स्वामी दर्शनानंद जी
एक ही पुरुष नहीं होता वरन् अपना शरीर, स्त्री व सन्तान यह सब सम्मिलित होने से पुरुष कहाता है। ब्राह्मण ने कहा है कि जो पति है वही स्त्री है।
Commentary by : पण्डित राजवीर शास्त्री जी
टिप्पणी :
श्लोक निम्नलिखित कारणों से प्रक्षिप्त है—
1. प्रसंग-विरोध- 41वें श्लोक में पर-स्त्री में बीजवपन का निषेध किया है । और 49वें श्लोक में उसका कारण बताया है । इस प्रकार इन पूर्वापर श्लोकों में सम्बद्धता है । इन श्लोकों ने उस पूर्वापर प्रसंग को भंग कर दिया है । क्योंकि 43 में शिकारी से बींधे मृग का, 44 में पृथु की भार्या का दृष्टान्त और 46-47 मे कन्यादान, विक्रयादि से पत्नी का पृथक् न होनादि बातो का कथन अप्रासंगिक है ।
2. विषय-विरोध- 9/25 श्लोक के अनुसार प्रस्तुत विषय प्रजाधर्म=सन्तानोत्पत्ति- धर्मों के कथन का है । परन्तु 42-44 में शिकारी पृथु के उदाहरणों 45 में पुरुष की पूर्णता, 46-47 में कन्यादानादि के कथन और 48 में पशुओं के उदाहरणो ने उस विषय से विरुद्ध कथन किया है अतः ये प्रक्षिप्त है ।
3. शैलीविरोध- इन श्लोकों की शैली ऐतिहासिक है । 44 वें श्लोक में पृथु-राजा का उदाहण किया है मनु परवर्ती पृथु राजा का उदाहरण कैसे दे सकते है ? और इसी प्रकार 46 वें में प्रजापतिनिर्मितम् कहकर प्रक्षेपक ने प्रजापति के नाम से श्लोकों को प्रमाणित करने की चेष्टा की है । अतः शैलीविरोध के कारण भी ये श्लोक प्रक्षिप्त है ।
Commentary by : पण्डित गंगा प्रसाद उपाध्याय
(एतावान् एव पुरुषः) पूरा पुरुष इतना होता है (यत् जाया, आत्मा प्रज्ञा इति ह) पत्नी, स्वयं और सन्तान। अर्थात् यह तीनों मिलकर पुरुष कहलाते हैं। ऐसा विद्वानों ने कहा है। जो पति है वही पत्नी है। अर्थात् दोनों में कोई विरोध नहीं है। इसलिये व्यभिचार नहीं करना चाहिये।