Commentary by : स्वामी दर्शनानंद जी
चमड़ा, चमड़े का बर्तन, मिट्टी व काठ का पात्र फूल, फल, मूल इनको नष्ट करने वाला मूल्य से (उस वस्तु से पंचगुना) दण्ड स्वरूप देवे।
Commentary by : पण्डित राजवीर शास्त्री जी
टिप्पणी :
ये सभी (८।२८९-३००) श्लोक निम्नलिखित कारणों से प्रक्षिप्त हैं -
१. प्रसंग - विरोध - (क) यहाँ पर प्रसंग दण्डपारूष्य - प्राणियों पर जानबूझकर शरीर पर आघात करने पर दण्ड देने का है । परन्तु २८९ में चमड़े के बर्तन, लकड़ी तथा मिट्टी के बर्तन और फल - फूलादि नष्ट करने पर दण्ड का विधान है, २९०वें श्लोक में रथादि वाहनों से होने वाले अपराधों का दण्ड - विधान है । २९१ - २९२ श्लोकों में रथादि से अनजाने हानि होने पर दंड का निषेध है । २९३ - २९४ श्लोकों में भी रथादि के योग्य अथवा अयोग्य चालक से दोष होने पर दंड लिखा है, इत्यादि विधान प्र्रस्तुत प्रसंग से विरूद्ध हैं । (ख) २२८ श्लोक में सभी वस्तुओं की हानि का दंड एक साथ कहकर प्रसंग को पूर्ण कर दिया है । इसके पश्चात् २९९ वें श्लोक में कुछ वस्तुओं के नाम लेकर उनकी हानि पर दंड लिखा है । यहां जब सामान्य रूप से ही दंड - विधान करने से इन वस्तुओं पर भी दंड का विधान हो जाता है फिर इनका परिगणन करना अनावश्यक है । और यदि स्पष्ट ही करना था, तो और सभी वस्तुओं की गणना करानी चाहिये । ऐसा न होने से यह श्लोक अनावश्यक एवं अपूर्ण विधान किया है । (ग) और २९९ - ३०० श्लोकों में भी प्रसंग - विरूद्ध वर्णन किया है । क्यों कि इनमें ताड़ना की विधि कही है, दंड - विधान नहीं ।
२. अन्तर्विरोध - (क) २९९ श्लोक में ‘दास’ शब्द का प्रयोग इन श्लोकों को परवर्ती एवं मनु की मान्यता से विरूद्ध सिद्ध करता है । दास - प्रथा का मनु ने कहीं विधान नहीं किया है । शूद्र को मनु ने सेवक माना है और वह भी स्वेच्छा से किसी भी द्विज की सेवा कर सकता है । मनु दास शब्द से शूद्र का कहीं ग्रहण नहीं करते । एतदर्थ मनु के १।९१, ९।३३४ - ३३५ श्लोक द्रष्टव्य हैं । (ख) २९९ श्लोक में स्त्री, पुत्र, भृत्यादि की ताड़ना का विधान किया है । किन्तु यह मनु की मान्यता के विरूद्ध है । मनु ने ४।१६४ में पुत्र व शिष्य को छोड़कर अन्यों की ताड़ना का निषेध किया है । और स्त्रियों को ताड़ना का विधान तो मनु के उन सभी (३।५५-६२, ९।१०, १०१- १०२) श्लोकों से विरूद्ध है, जहां स्त्रियों के सम्मान और समानता देने का विधान किया है ।
३. शैली - विरोध - २९२वें श्लोक में ‘मनुरब्रवीत्’ पदों से स्पष्ट है कि यह श्लोक किसी दूसरे व्यक्ति ने मनु के नाम से बनाया है । क्यों कि मनु अपना नाम लेकर कहीं कुछ नहीं कहते । और दूसरे श्लोक इसी श्लोक से संबद्ध हैं । इस श्लोक के प्रक्षिप्त होने से अन्य श्लोक भी प्रक्षिप्त स्वयं ही हो जाते हैं । अतः प्रसंग विरूद्ध, अन्तर्विरोध तथा शैली - विरोध होने के कारण ये सभी श्लोक प्रक्षिप्त हैं ।