Manu Smriti
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एवं प्रयत्नं कुर्वीत यानशय्यासनाशने ।स्नाने प्रसाधने चैव सर्वालङ्कारकेषु च ।।7/220
यह श्लोक प्रक्षिप्त है अतः मूल मनुस्मृति का भाग नहीं है
 
Commentary by : स्वामी दर्शनानंद जी
इस विधि से सवारी, शय्या, गद्दी (आसन) स्नान, क्षौर (हजामत) आदि प्रत्येक कार्य बुद्धिमानी से करें।
Commentary by : पण्डित राजवीर शास्त्री जी
टिप्पणी :
ये (७।२१७ से २२०) चार श्लोक निम्नलिखित कारणों से प्रक्षिप्त हैं । १. प्रसंग - विरोध - २१६ श्लोक में राजा को भोजन करने के लिये अन्तःपुर में जाने की बात कही है और २२१ वें श्लोक में भोजन के बाद का राजा का कार्यक्रम लिखा है । परन्तु इनके मध्य में ये चार श्लोक उस क्रम को भंग कर रहे हैं । प्रक्षेपक ने इन श्लोकों में ऐसी बातें लिखी हैं, जिन्हें सामान्यरूप से असंगत नहीं कहा जा सकता । परन्तु उनमें ऐसी असंगत, परस्पर - विरूद्ध, अन्तर्विरोध एवं मिथ्याकल्पित बातें हैं जिन पर विचार करने पर वे मनु - प्रोक्त कदापि नहीं हो सकतीं । २. अन्तर्विरोध - (क) राज्य की शासन - व्यवस्था करना बहुत बड़ा कार्य है, इसलिये अकेला राजा उसे कदापि नहीं चला सकता । अतः ७।५५ में दूसरे मन्त्री आदि सहायकों की भी आवश्यकता बताई है । और राज्य - व्यवस्था के लिये राजा अपना सारा समय लगा सके, एतदर्थ राजा को दैनिक यज्ञों व पक्षेष्टि आदि से भी मनु ने छूट दी है और इन कर्मों के लिये पुरोहित और ऋत्विक् को रखने का विधान किया (७।७८) है । क्या वह राजा अन्तःपुर में जाकर स्त्रियों से सेवा कराता हुआ ही अपना पर्याप्त समय नष्ट कर सकता है ? और मनु ने स्त्रियों के संग को (७।४६-४७) में राजा के लिये कामजव्यसन मानकर त्याज्य बताया है और फिर कामासक्ति बढ़ाने वाले में कहे शृंगारादि का विधान मनु राजा के लिये कैसे कर सकते हैं । (ख) राजा अन्तःपुर में गया है जहां उसकी पत्नी आदि पारिवारिक जन रहते हैं । वहां पत्नी आदि स्वजन राजा के भोजन की परीक्षा करते तो यह उचित था अथवा अन्तःपुर से अन्यत्र भोजन की परीक्षा दूसरे व्यक्ति भी कर सकते थे ? किन्तु यहां (२१७ में) विष - नाशक मन्त्रों से सुपरीक्षित भोजन करने का उल्लेख किया है । यह अयुक्तियुक्त और असंगत विधान मनुप्रोक्त नहीं हो सकता । क्यों कि मन्त्रों से विषनाश कभी नहीं होता । (ग) २१७ श्लोक में विषनाशकमन्त्र और कालज्ञ - ज्योतिषी की बात तो इन्हें स्पष्ट रूप से परवर्ती सिद्ध करती है । क्यों कि यन्त्र - मन्त्र का जाल और फलित - ज्योतिष द्वारा समय का देखना, ये दोनों बातें पौराणिक युग की मिथ्या कल्पित बातें हैं । मध्याह्न में राजा भोजन के लिये गया और उसके बाद ज्योतिषी भोजन खाने का मुहूर्त बतायें तब राजा भोजन करे, यह निरर्थक समय - यापन करना ही है । (घ) और ११८ श्लोक में विष - नाशक रत्नों को राजा धारण करे, यह धारणा भी यान्त्रिक लोगों ने फैलायी है । रत्नधारण करने से विष का नाश होना युक्ति - युक्त भी नहीं है । और यदि रत्नों से ही विष का नाश होना सम्भव था तो २१८ में ही विषनाशक और रोगनाशक औषधियों के मिश्रण करने की बात का कथन निरर्थक है । अतः रत्नधारण करने से विष के नाश की बात कल्पना मात्र ही है । (ड) २२०वां श्लोक पूर्व श्लोकों से ही संबद्ध है और इसमें भी पूर्वोक्त बातों का संकेत और शृंगार करने का कथन है । अतः ये सभी श्लोक असंगत अन्तर्विरोध और मिथ्या कल्पित बातों से पूर्ण होने से परवर्ती काल के प्रक्षेप हैं ।
 
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