Commentary by : स्वामी दर्शनानंद जी
वह सब आचरण जो बड़े-बड़े ऋषियों ने कहे हैं उनमें से किसी आचरण द्वारा शरीर को परित्याग करके शोक तथा भय को छोड़ कर ब्रह्मलोक में पूजित होता है।
Commentary by : पण्डित राजवीर शास्त्री जी
टिप्पणी :
ये (६।३१ - ३२) दोनों श्लोक निम्नलिखित कारणों से प्रक्षिप्त हैं -
(क) ये श्लोक पूर्वापर प्रसंग - विरूद्ध होने से प्रक्षिप्त हैं । मनु ने इस शास्त्र में चार आश्रमों का वर्णन करते हुए वानप्रस्थी के लिये निरन्तर वन में रहने के लिये ही लिखा है । इसकी पुष्टि ६।१ श्लोक से तथा ‘वनेषु विहृत्यैवं तृतीयं भागमायुषः’ ६।३३ श्लोक से होती है । ६।२९ श्लोक में भी ‘वने वसन्’ कहकर और दृढ़ता दिखाई है और ६।२९ - ३० श्लोकों का ६।३३ से सम्बन्ध भी स्पष्ट होता है । किन्तु इनके बीच में (६।३१ - ३२) श्लोकों का वर्णन उस क्रम को भंग कर रहा है । क्यों कि इनमें वानप्रस्थी रहते हुए शरीर त्याग करने तथा उसके फल मोक्षप्राप्ति का वर्णन है । जब वानप्रस्थ आश्रम का समय मनु जी ने आयु का तृतीय - भाग ही माना है, फिर यहां मृत्युपर्यन्त का कथन मनु की मान्यता से विरूद्ध है ।
(ख) और इन श्लोकों में अन्तर्विरोध भी है । जैसे १. मनु ने वानप्रस्थी के लिए ६।१३ में नीवारादि धान्य, वन्य फल मूलादि भक्ष्य बताये हैं । किन्तु यहां (६।३१ में) वार्यनिलाशनः - जल और वायु को ही उसका भक्ष्य बताया है । यह जहां पूर्वोक्त मनु की मान्यता से विरूद्ध है वहां अयुक्तियुक्त भी है । क्यों कि यह भौतिक शरीर केवल वायु - जल के आश्रय से जीवित नहीं रह सकता । २. और ६।३३ में मानव - जीवन का तृतीय भाग ही वानप्रस्थ के लिये रक्खा है, किन्तु यहां (६।३१ - ३२में) जीवनपर्यन्त वानप्रस्थी बने रहने की बात परस्पर विरूद्ध मान्यता है । और मनु के चारों आश्रमों की व्यवस्था भी फिर नहीं बन सकेगी । अतः तृतीयभाग तक ही वानप्रस्थ का समय मनुसम्मत है । ३. इसी प्रकार ६।३१ में ‘अपराजितां दिशम्’ शब्द भी भ्रान्त है । क्यों कि ब्रह्म की प्राप्ति किसी दिशा विशेष में जाने से नहीं होती । क्यों कि ब्रह्म तो सर्वव्यापक चेतनसत्ता है । ४. और ‘आसां महर्षिचर्याणां त्यक्त्वा अन्यतमया तनुम्’ (अर्थात् वानप्रस्थी इन महर्षियों की दिनचर्याओं में से किसी एक दिनचर्या से शरीर को छोड़कर) इस ६।३२ श्लोक की यह बात भी कल्पित है । यहां प्रथम तो महर्षियों की विभिन्न दिनचर्यायें ही नहीं दिखाई हैं, अतः यह कथन असंगत है । और किसी एक से ही मोक्ष प्राप्ति हो जाती है, तो क्या उन विभिन्न दिनचर्याओं में परस्पर विरोध है, अथवा अविरोध ? विरोध है, तो वे एक लक्ष्य को प्राप्त नहीं करा सकती और अविरोध है, तो उनमें विभिन्नता का क्या कारण है ? अतः ये श्लोक अप्रासंगिक, मनु के आशय से विरूद्ध तथा कल्पित होने से प्रक्षिप्त हैं ।