Manu Smriti
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पाणिग्राहस्य साध्वी स्त्री जीवतो वा मृतस्य वा ।पतिलोकं अभीप्सन्ती नाचरेत्किं चिदप्रियम् ।।5/156
यह श्लोक प्रक्षिप्त है अतः मूल मनुस्मृति का भाग नहीं है
 
Commentary by : स्वामी दर्शनानंद जी
पतिलोक में जाने की इच्छा रखने वाली पतिव्रता स्त्री पति के जीवित रहते व मृत्यु के उपरान्त अपने पति की इच्छा के विरुद्ध कोई कार्य न करे।
टिप्पणी :
1-पतिव्रता शब्द पति $ व्रता शब्दों से यौगिक है। पति के अर्थ भत्र्ता तथा व्रत के अर्थ दृढ़ प्रतिज्ञा के हैं अतः जो स्त्री अपनी विवाह प्रतिज्ञा को दृढ़ नियम द्वारा निभाती है वह पतिव्रता कहलाती है।
Commentary by : पण्डित राजवीर शास्त्री जी
टिप्पणी :
५।१५३ - १६२ तक ये श्लोक निम्नलिखित कारणों से प्रक्षिप्त हैं - इन श्लोकों में मनु की मान्यताओं का स्पष्ट विरोध है, अतः ये श्लोक मनुप्रोक्त नहीं हैं । जैसे - १. मनु जी ने पति - पत्नी आदि के सम्बन्ध शारीरिक होने से इस जन्म के ही माने हैं, दूसरे जन्मों के नहीं । इस विषय में ४।२३९वां श्लोक द्रष्टव्य है । परन्तु ५।१५३ में पति को स्त्रियों के लिये परलोक में सुख देने वाला माना है । मरने के बाद इस जन्म के सब सम्बन्ध समाप्त हो जाते हैं, परलोक में केवल धर्म ही सहायक होता है, तो पति दूसरे जन्म में कैसे सुख दे सकता है ? इसी प्रकार ५।१५६ में भी ‘पतिलोकमभीप्सन्ती’ कह कर ‘पतिलोक’ की किसी स्थानविशेष या स्थिति - विशेष की कल्पना मिथ्या की है । २. इन श्लोकों में पति की अनावश्यक अतिशयोक्तिपूर्ण महिमा प्रदर्शित की गई है । स्त्रियों के लिये ही समस्त कत्र्तव्य बताकर पति को मुक्त रखा गया है, जो कि एक पक्षीय पूर्वाग्रहबद्ध वर्णन है । मनु की मान्यता में पति - पत्नी का समान दर्जा है, उन में छोटा बड़ा कोई नहीं होता । दोनों के लिये मनु जी ने एक समान आचार - संहिता बनाई है । इस विषय में (३।५५ - ६२) तथा (९।२८,९।१०१,९।१०२) श्लोक द्रष्टव्य हैं । परन्तु यहाँ ५।१५४ में गुणहीन, कामुक - परस्त्रीगमन करने वाले, दुश्शील पति को भी देववत् मानने के लिये स्त्री को बाध्य किया गया है । जब मनु के अनुसार गुण, कर्म, स्वभाव मिलाकर विवाह करने का विधान है, तो यह गुणादि की विषमता क्यों ? अतः इससे परवत्र्ती पौराणिक भावना की ही गन्ध आ रही है कि माता - पिता ने जिसके साथ भी विवाह कर दिया हो, उसी की पूजा करनी चाहिये । परन्तु मनु जी तो स्वंयवर - विवाह को मानते हैं । स्त्री की इच्छा के विरूद्ध अथवा उससे बिना पूछे ही विवाह करना शास्त्रीय नहीं है । ३. और ५।१५५ में स्त्रियों के लिये पति - सेवा के अन्तर्गत ही सब कत्र्तव्यों की समाप्ति मानकर यज्ञादि श्रेष्ठ कार्यों का निषेध करना मनु की मान्यता के विरूद्ध है । क्यों कि मनु जी ने तो ९।२८ में ‘अपत्यं धर्मकार्याणि............................दारधीनः’ कहकर यज्ञादि धर्मकार्य स्त्री के आधीन बताये हैं । और ९।११ में स्पष्ट कहा है कि धर्म - कार्यों में स्त्रियों को लगावें । और ९।९६ में कहा है - ‘तस्मात् साधारणो धर्मः श्रुतौ पत्न्या सहोदितः’ अर्थात् पति - पत्नी के लिये धर्म कार्य एक समान कहे हैं । इनसे स्पष्ट है कि मनु जी यज्ञादि धर्म कार्यों में स्त्रियों का भी समान अधिकार मानते हैं । किन्तु यहाँ यज्ञादि के अधिकार का स्त्रियों के लिये निषेध दुराग्रहपूर्ण ही है । ४. ५।१५५ में ‘स्वर्गे महीयते’ कहकर ‘स्वर्ग’ एक स्थान विशेष की कल्पना की गई है । यह मनु की मान्यता के विरूद्ध है । क्यों कि मनु जी तो स्वर्ग का अर्थ सुख - विशेष ही मानते हैं, स्थानविशेष नहीं । ५. ५।१५६ में कहा है कि साध्वी स्त्री जीवित तथा मृत पति का अप्रियाचरण न करे । जीवित के साथ तो इसकी संगति है, परन्तु मृत - पति की प्रियता अथवा अप्रियता का बोध कैसे होगा ? अतः यह कल्पना भी निराधार तथा मिथ्या ही है । ६. ५।१५७ - १६२ तक के श्लोकों में वर्णित बातें मनु की मान्यता के विरूद्ध हैं । क्यों कि मनु जी ने ९।५६-६३ श्लोकों में सन्तानादि न होने पर नियोग विधि से सन्तान प्राप्ति लिखी है । परन्तु यहाँ (५।१५७ में) पति के मरने पर और ५।१६१ में सन्तान प्राप्ति के लिये भी विवाहित पति से भिन्न पुरूष का निषेध किया है । और ५।१६२ में अन्य पुरूष से उत्पन्न सन्तान को सन्तान ही नहीं माना तो ९।६० इत्यादि श्लोकों में वर्णित नियोग विधि से प्राप्त सन्तान का क्या होगा ? जब कि इस विधि का विधान तो सन्तान प्राप्ति के लिये ही किया गया है । इस प्रकार इन अन्तर्विरोधों के कारण ये श्लोक प्रक्षिप्त हैं ।
 
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