Commentary by : स्वामी दर्शनानंद जी
यदि किसी मनुष्य ने विश्वदेव का पितृकर्म के निमित्त नेवता दिया हो तो इच्छानुसार श्राद्ध में भोजन करें। परन्तु दोनों कर्मों में क्रमानुसार व्रती और ऋषि की नाईं मुन्यन्नों को भोजन करें। ऐसा करने से व्रत नहीं टूटता।
Commentary by : पण्डित राजवीर शास्त्री जी
टिप्पणी :
ये (२।१६२ - १६५ (२।१८७ -१९०)) चार श्लोक निम्नकारणों से प्रक्षिप्त हैं -
(क) २।१६२ वें श्लोक में प्रायश्चितस्वरूप अवकीर्णिव्रत का वर्णन है, यह इस प्रसंग से विरूद्ध है । मनु ने प्रायश्चित का वर्णन एक पृथक् अध्याय में (११वें में) किया है । और अवकीर्णिव्रत का यहां कोई स्पष्टीकरण भी नहीं है ।
(ख) २।१६१ वें श्लोक की २।१६६ श्लोक से पूर्णतः संगति है और भिक्षा का विषय २।१६० श्लोक में ही समाप्त हो गया है । २।१६१ श्लोक में अग्निहोत्र का वर्णन है । अतः २।१६२ - १६३ में फिर से भिक्षा की बात कहकर अप्रासंगिक वर्णन किया है ।
(ग) इन (२।१६४ - १६५) श्लोकों में मृतक - श्राद्ध का वर्णन है, यह मनु की मान्यता के विरूद्ध है । मनु ने सर्वत्र जीवित - पितरों (माता - पितादि कों) की सेवा का विधान किया है । ३।८२ श्लोक में पितरों की प्रसन्नता के लिये प्रतिदिन श्राद्ध करने को कहा है । मृतक - पितरों की प्रसन्नता कदापि सम्भव नहीं है । यद्यपि इस श्लोक में ‘मृतक’ शब्द नहीं है , परन्तु पितृकर्म में ब्रह्मचारी के खाने की बात मृतक श्राद्ध में ही सम्भव है । दैनिक जीवित श्राद्ध में यह मान्यता संगत ही नहीं है । क्यों कि जो कर्म द्विजों को प्रतिदिन करना है, उसके लिये पृथक् कहने की कोई आवश्यकता ही नहीं है ।
और २।१६५ में श्राद्ध में ब्राह्मण ही भोजन करे क्षत्रिय, वैश्य नहीं, यह बात भी पक्षपातपूर्ण तथा मनु की मान्यता से विरूद्ध है । प्रथम तो प्रकरण ब्रह्मचर्य का चल रहा है । ब्रह्मचर्य के नियमों के वर्णनों में कहीं भी ऐसा वर्णन मनु ने नहीं किया कि ब्राह्मण ऐसा करे, क्षत्रियादि नहीं । इसका कारण स्पष्ट है कि मनु जन्म से वर्ण - व्यवस्था नहीं मानते । ब्रह्मचर्याश्रम में सबके लिये समान नियम हैं । और इस आश्रम की समाप्ति पर गुरू गुण - कर्मानुसार वर्णों का निर्धारण करता है । अतः ये श्लोक प्रसंगविरूद्ध और मनु की मान्यता के विरूद्ध होने से प्रक्षिप्त हैं ।