Manu Smriti
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अनार्यायां समुत्पन्नो ब्राह्मणात्तु यदृच्छया ।ब्राह्मण्यां अप्यनार्यात्तु श्रेयस्त्वं क्वेति चेद्भवेत् ।।10/66
यह श्लोक प्रक्षिप्त है अतः मूल मनुस्मृति का भाग नहीं है
 
Commentary by : स्वामी दर्शनानंद जी
शूद्रों में ब्राह्मण से उत्पन्न व ब्राह्मणी में शूद्र से उत्पन्न इन दोनों में कौन श्रेष्ठ है इसका उत्तर आगामी श्लोक में देते हैं।
Commentary by : पण्डित राजवीर शास्त्री जी
टिप्पणी :
श्लोक निम्नलिखित कारणों से प्रक्षिप्त हैं- 1. विषय-विरोध- इस अध्याय के अन्तिम श्लोक से स्पष्ट है कि इस अध्याय का विषय चातुर्वर्ण्य-धर्मों का वर्णन करना है । किन्तु इनमें वर्णसंकरों का, (जो कि चारों वर्णों के अन्तर्गत न होने से बाह्य है) वर्णन किया गया है और बीज की उत्कृष्टता बताई गई है । अतः यह विषय-विरुद्ध वर्णन है । 2. अन्तर्विरोध- (क) महर्षि- मनु ने शूद्र को भी आर्य वर्ण माना है । मनु की मान्यता में मनुष्यों के दो ही भेद है- आर्य और दस्यु । और चारों वर्णों से भिन्न जो मनुष्य है, वे 10/45 के अनुसार दस्यु है । अतः शूद्र भी आर्य वर्ण है । परन्तु 10/66 और 10/73 में शूद्र को ’अनार्य’ शब्द से कथन किया गया है । (ख) मनु ने द्विजों के सवर्ण-विवाह को माना है , परन्तु यहाँ 10/67 में ब्राह्मण से शूद्रो में उत्पन्न सन्तान का कथन से स्पष्ट है कि यहाँ असवर्ण-विवाह को भी माना गया है, जो कि मनु की मान्यता से विरुद्ध है । (ग) मनु की मान्यता में वर्णव्यवस्था कर्ममूलक है, जन्म-मूलक नहीं । परन्तु 10/68 तथा 10/73 में जन्ममूलक वर्ण-व्यवस्था को ही माना गया है । और वर्णों को अपरिवर्त्तनीय माना गया है । यह 10/65 के कथन से विरुद्ध है । 3. शैली-विरोध- मनु की वर्णन-शैली विधानात्मक है । परन्तु ’तिर्यग्जा ऋषयोsभवन्’´10/72 यह ऐतिहासिक शैली है, अतः मनु की नहीं । और 10/73 में कहा है कि- (अब्रवीद् धाता) अर्थात् यह निश्चय ब्रह्मा ने किया है । यह भी मनु की शैली नही है । क्योंकि मनुस्मृति धर्मशास्त्र मनुप्रोक्त है ब्रह्मा द्वारा नहीं । सृष्टिक्रम-विरुद्ध- महर्षि मनु ने ऋषि शब्द को देव, पितर, आदि की भांति मनुष्यों का भेद माना है । इसलिये मनु ने (12/49 मे) ऋषि , देव, पितर तथा साधनों को द्वितीय सात्विकगति वाले माना है । और मनु के पास (1/1) महर्षि जिज्ञासा लिये आये थे, जिनके उत्तर में मनु ने वर्णाश्रम धर्म का उपदेश किया । और तिर्यक योनि पशुपक्षी आदि की है । जैसे-तिर्यक्त्वं तामसा नित्यम॰ (12/40) यहां पर मनु ने मनुष्यों से भिन्न पशुपक्षी आदि योनियों को ही तिर्यक कहा है । अतः स्पष्ट है कि ऋषि और तिर्यक योनि पृथक- पृथक है । किन्तु यहां कहा है— तिर्यग्जा ऋषयोsभवन् ।।(10/72) अर्थात् तिर्यक्=पशुपक्षी योनि में उत्पन्न होकर बीज के प्रभाव से ऋषि हो गये । क्या यह सम्भव है कि तिर्यक योनिवाला ऋषि बन जाये ? क्या इस प्रकार स्वयं योनि बदलने का मानव का सामर्थ्य है ? क्या दूसरी योनी हो सकती है, क्या पशुपक्षी बीज-प्रभाव से ऋषि बन सकते है ? अतः यह कथन सृष्टि-नियम के विरुद्ध होने से सर्वथा मिथ्या है । मनु सदृश प्राप्त-पुरुष ऐसा मिथ्या प्रवचन कभी नहीं कर सकते । टिप्पणी :
पण्डित चन्द्रमणि विद्यालंकार
Commentary by : पण्डित गंगा प्रसाद उपाध्याय
अनार्या स्त्री में स्वेच्छाचारी ब्राह्मण से उत्पन्न और ब्राह्मणी में अनार्य से उत्पन्न इन दोनों में कौन श्रेष्ठ हैं ? यदि ऐसा प्रश्न उठे तो ऐसा समझना चाहिये कि अनार्या स्त्री में आर्य से उत्पन्न सन्तान आर्य गुण-सम्पन्न होगी और आर्या स्त्री में अनार्य से उत्पन्न सन्तान अनार्य होगी। ऐसा निश्चय समझना चाहिये।
 
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